Dinesh Karthik Retirement : दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का ऐलान, सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट लिखकर खेल को कहा अलविदा

Dinesh Karthik Retirement : भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। उन्होंने यह फैसला अपने 39वें जन्मदिन पर लिया।

Dinesh Karthik Retirement

टीम इंडिया के अनुभवी विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। कार्तिक ने इस बात की जानकारी 1 जून को अपने 39वें जन्मदिन पर दिया। उन्होंने सोशल मीडिया पर एक भावुक पोस्ट शेयर करते हुए अपने रिटायरमेंट का ऐलान किया है। कार्तिक ने 2004 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 180 मैच खेले है, जिसमे उन्होंने कुल 3463 रन बनाए है। इस दौरान उन्होंने 1 शतक और 17 अर्धशतक जड़े है और बतौर विकेटकीपर 172 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया है। कार्तिक ने भारत के लिए अपना आखरी मैच 2022 में टी20 वर्ल्ड कप में खेले थे।

दिनेश कार्तिक ने किया कहा

दिनेश कार्तिक ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट और एक वीडियो शेयर की है। इस वीडियो में क्रिकेट से जुड़ी उनकी कुछ यादें है, जो फोटोज में दिख रहीं है। उन्होंने पोस्ट में लिखा, “पिछले कुछ दिनों में मुझे जो स्नेह, समर्थन और प्यार मिला है उससे मैं अभिभूत हूं। उन सभी प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी कृतज्ञता और हार्दिक धन्यवाद जिन्होंने इस भावना को संभव बनाया है।

पिछले कुछ समय से इस पर काफी विचार करने के बाद, मैंने प्रतिनिधि क्रिकेट खेलने से आगे बढ़ने का फैसला किया है। मैं आधिकारिक तौर पर अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा करता हूं और अपने खेल के दिनों को पीछे छोड़ देता हूं क्योंकि मैं आगे आने वाली नई चुनौतियों के लिए तैयार हूं।

उन्होंने आगे लिखा, मैं अपने सभी कोचों, कप्तानों, चयनकर्ताओं, टीम के साथियों और सहयोगी स्टाफ के सदस्यों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने इस लंबी यात्रा को सुखद और सुखद बनाया है। हमारे देश में खेल खेलने वाले लाखों लोगों में से, मैं खुद को उन भाग्यशाली लोगों में से एक मानता हूं जिन्हें देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला, और इससे भी अधिक भाग्यशाली हूं कि मुझे इतने सारे प्रशंसकों और दोस्तों की सद्भावना मिली।

मेरे माता-पिता इन सभी वर्षों में ताकत और समर्थन के स्तंभ रहे हैं, और उनके आशीर्वाद के बिना मैं वह नहीं बन पाता जो मैं हूं। मैं दीपिका का भी बहुत आभारी हूं, जो खुद एक पेशेवर खिलाड़ी हैं, जो अक्सर मेरे साथ मेरे सफर पर चलने के लिए अपने करियर को दांव पर लगा देती हैं।

बेशक, हमारे महान खेल के सभी प्रशंसकों और अनुयायियों को बहुत-बहुत धन्यवाद! आपके समर्थन और शुभकामनाओं के बिना क्रिकेट और क्रिकेटर एक जैसे नहीं होते।”

कार्तिक का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर

Dinesh Karthik
Image Source : Aaj Tak

दिनेश कार्तिक ने 60 टी20 मैचों में कुल 686 रन बनाए, जिसमे 1 अर्धशतक शामिल है। वनडे क्रिकेट में 94 मुकाबलों में कुल 1752 रन बनाए, इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक जड़े। वहीं, टेस्ट क्रिकेट में 26 मैचों की 42 परियों में 1025 रन बनाए, इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 7 अर्धशतक निकले।

यह भी पढ़े :

IPL 2024 Prize Money : IPL 2024 का फाइनल जीतते ही मालामाल हुई KKR, SRH को हारने के बावजूद मिले करोड़ो रूपये

1 thought on “Dinesh Karthik Retirement : दिनेश कार्तिक ने किया संन्यास का ऐलान, सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट लिखकर खेल को कहा अलविदा”

Leave a comment